Crush Meaning in Hindi | क्रश का मतलब क्या होता है?

Crush Meaning in Hindi: दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको ये बताने वाले हैं कि Crush का मतलब क्या होता है और इस Crush शब्द का उपयोग हम किन-किन जगहों पर बोलने के लिए कर सकते हैं तो आपको बता दें कि आज के समय में Crush शब्द का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा सुनने को मिलता है क्योंकि इस Word का Use पूरे दुनियाभर में किया जाता है और ये Crush शब्द एक लोकप्रिय शब्द है लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें Crush Meaning in Hindi के बारे में बिल्कुल भी नहीं पता है।

दोस्तों आपको परेशान होने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि जिन लोगों को Crush का मतलब क्या होता है? इसके बारे में जानकारी प्राप्त नहीं है और वो Meaning of Crush in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वो लोग इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े क्योंकि इस पोस्ट में Crush Meaning in Hindi के बारे में आप लोगों को सारी जानकारी प्राप्त हो जायेगी तो दोस्तों चलिए अब ये जान लेते हैं कि Crush का हिन्दी में मतलब क्या होता है? आइए जानते हैं।

Crush Meaning in Hindi

Crush का मतलब क्या होता है?

दोस्तों आपको बता दें कि Crush एक English का Word है और ये बाहर के देश यानी कि विदेशो में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आज के समय में ये Crush शब्द सभी देशों में उपयोग होने लगा है और इस Crush शब्द को इस्तेमाल होते आप ने भी कहीं ना कहीं सुना ही होगा और जो लोग Crush Word को Use करना चाहते हैं तो उन लोगों को Crush Word का उपयोग करने से पहले ये जानकारी प्राप्त होना बहुत जरूरी है कि Crush Meaning in Hindi क्या होता है?

दोस्तों कभी ना कभी किसी भी व्यक्ति को देख कर जब आपके मन में प्यार की Feeling आती है और आप उस व्यक्ति को बताने से डरते हैं क्योंकि आपके मन में ये हिचक रह जाती है की शायद अपने दिल की बात बताने के बाद वो आपको मना ना कर दे इसलिए आप अपने दिल की बात नहीं बताते हैं और आप उस व्यक्ति के बारे में दिन रात सोचते रहते हैं तो इसी एक तरफा प्यार को हम Crush कहते हैं और जब आप किसी से प्यार करते हैं और उसे बताने में डरते हैं तो उसे ही Crush कहते हैं।

Crush Meaning in Hindi

दोस्तों Crush एक Romantic शब्द है और इसे प्यार, मोहब्बत में उपयोग किया जाता है Crush का मतलब उस लड़के या लड़की से होता है जिस पर आपका दिल आ जाए और आप जिसे पसंद करते हो लेकिन आपने उसको अपनी Feelings ना बताई हो इसके अलावा Crush का हिंदी में और भी मतलब होता है जैसे कि- चूर-चूर करना, कुचलना इत्यादि।

Crush की परिभाषा क्या होती है?

दोस्तों जैसा कि आपको बताया है कि Crush Word का Use आज के समय में बहुत ही ज्यादा किया जा रहा है और सबसे ज्यादा Love Life में इस Word का Use किया जाता है क्योंकि आज कल की पीढ़ी के सभी नौजवान Crush Word का Use अपने एक तरफा प्यार के लिए ज्यादा करते हैं यानी कि जब आपको किसी भी लड़की या लड़के को देखते ही प्यार हो जाए और आप उसे पसंद करने लग जाओ और उसके बाद आप सामने वाले व्यक्ति को कुछ कह ना पाओ तो उसे ही Crush कहते हैं।

दोस्तों अगर आप भी युवा पीढ़ी में हैं यानी कि School या College के Student हैं तो आपने Crush Word को किसी को Use करते हुए जरूर सुना होगा जैसे कि- वो लड़की या मेरी Crush है, भाई तेरी Crush आ रही है इत्यादि। दोस्तों College और School के अलावा इस शब्द का इस्तेमाल Social Media पर भी आजकल बहुत ही ज्यादा किया जाता है।

Crush और Love में क्या अंतर है?

  • Crush में ये होता है कि किसी व्यक्ति को देख कर या उसकी किसी चीज यानी चेहरा, मुस्कराहट, आवाज या आंखें देख कर आकर्षित हो जाना है लेकिन जब आप किसी इंसान से प्यार करते हैं तो आप उसके किसी अंग को नहीं बल्कि आप उस इंसान को प्यार करते हैं।

  • दोस्तों Crush के लिए हम अपने आप को बिल्कुल बदलने की कोशिश करते हैं लेकिन प्यार में ऐसा नहीं होता है प्यार में जो जैसा रहता है वो वैसा ही अच्छा लगता है।

  • Crush को हम लोग अपनी सारी बुरी बातें बताने से डरते हैं और उसे छिपाने की कोशिश भी करते हैं और Crush को बस अपनी सारी अच्छी बातें ही बताते हैं लेकिन प्यार में हम लोग अपनी सारी अच्छी-बुरी बातें अपने Love Partner को बता देते हैं।

  • दोस्तों हम लोग अपने Crush को Impress करने के लिए अपने style को भी बदल देते हैं और जो उसे पसंद होता है बिल्कुल वैसा ही करते हैं लेकिन प्यार में ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है क्योंकि प्यार में किसी के लिए अपने Style को बदलते नहीं हैं।

  • दोस्तों हम अपने Crush के सामने अपनी दिल की बात नहीं कर सकते हैं लेकिन अपने प्यार के सामने हम अपने दिल की सारी बातें कर सकते हैं।

  • आपकी बहुत सारी Crush हो सकती हैं लेकिन सच्चा वाला प्यार आपको एक ही बार और एक ही इंसान से होता है।

  • दोस्तों Crush के साथ में हम सिर्फ सपने ही देखते हैं लेकिन अपने प्यार के लिए हम अपने सभी सपने को हकीकत और पूरा करना चाहते हैं।

  • Crush बस One Sided ही होता है लेकिन प्यार में दोनों लोगों को ही अपने प्यार के बारे में अच्छे से पता रहता है।

Crush Word का Use सबसे ज्यादा कहां पर होता है?

दोस्तों आपको बता दें कि Crush Word सभी देशों में एक बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय शब्द माना जाता है लेकिन आपको बता दें कि Crush शब्द Physical Life में बहुत ही कम Use किया जाता है और Social Media पर ये Word बहुत ही ज्यादा Use होता है जैसे- WhatsApp, Twitter, Facebook, Instagram और भी बहुत सारी Social Media Platform पर इस Crush Word का Use ज्यादा होता है अपने देश के मुकाबले Crush Word का Use विदेशों में बहुत ही ज्यादा होता है।

Conclusion:-

दोस्तों आज के इस पोस्ट Crush Meaning in Hindi | क्रश का मतलब क्या होता है? इसके बारे में जाना हम उम्मीद करते हैं कि आपको मेरा ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा और Crush Meaning in Hindi के बारे में आपको दोबारा से Internet पे Search नहीं करना होगा अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो आप इसको अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें और अगर इससे संबंधित आपका कोई भी प्रश्न या सुझाव है तो आप हमें नीचे Comment Box में जरूर बताएं। धन्यवाद

ये भी पढ़ लो:-

Operating System Kya Hai | What is Operating System in Hindi

Meaning of Call Barring in Hindi | Call Barring का मतलब और कैसे Use करें?

Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai | यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है?

Crush Meaning in Hindi [Video]

Hello दोस्तों!! मेरा नाम Noman Khan है और मैं इस Blog का Founder हूं इसके साथ ही मैं एक YouTuber भी हूं और आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि मैनें B.Sc. (Agriculture) किया है और अभी फिलहाल आगे की पढ़ाई कर रहा हूं इसके साथ ही बचे हुए समय में Blogging करता हूं।

Leave a Comment