Meaning of Call Barring in Hindi | Call Barring का मतलब और कैसे Use करें?

Meaning of Call Barring in Hindi: दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंदर हम जानेंगे की Call Barring Kya Hai, Call Barring Kaise Use Kare, Meaning of Call Barring in Hindi इत्यादि। आज हम आपको इसके सभी फायदे व नुकसान बताएंगे और यह भी बताएंगे कि आप इसे अपने स्मार्टफोन में कैसे एक्टिवेट और डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

दोस्तों यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा जिसमें आप Call Barring के बारे में सभी कुछ जानेंगे क्योंकि आज के इस आधुनिक दौर के अंदर सभी लोगों के पास स्मार्टफोन उपलब्ध है जिसके अंदर विभिन्न प्रकार की Apps पाई जाती हैं जिनके अपने अपने इस्तेमाल होते हैं।

आज हम आपको एक ऐसी ही Setting के बारे में बताएंगे जो कि आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी यह आपके बहुत से कार्य आसान बना देगी जिसके द्वारा आपके समय की बहुत बचत होगी इसलिए Call Barring क्या होती है और इसके फायदे व नुकसान जानेंगे तो चलिए दोस्तों इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं पूरी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल के साथ बने रहें।

दोस्तों हो सकता है कि आपको यह इस्तेमाल करना नहीं आता हो और इसके बारे में कुछ पता ना हो जैसे Call Barring कैसे Use कर सकते हैं और Meaning of Call Barring in Hindi यह सभी जानकारियां आपको हमारे इस आर्टिकल के अंदर मिलने वाली हैं।

Meaning of Call Barring in Hindi

Meaning of Call Barring in Hindi

Call Barring के अंदर Barring का अर्थ होता है रोकना और जब इसके साथ Call लग जाता है तो इसका संपूर्ण अर्थ हो जाता है “कॉल को रोकना” जिसके अंदर आप किसी भी प्रकार की कॉल को रोकने का कार्य करते हैं उसे Call Barring कहते हैं Meaning of Call Barring in Hindi में इसका मतलब कॉल को रोकना होता है।

हम आपको यह भी बता दें कि Call Forwarding, Call Barring से बिल्कुल अलग है Call Forwarding का मतलब आपके नंबर की कॉल को किसी दूसरे सिम के नंबर पर ट्रांसफर करना होता है और यह Call Barring से बिल्कुल अलग है तो आप इसे Call Forwarding के जैसा मत समझें क्योंकि इसके अंदर कॉल को रोका जाता है ना कि किसी दूसरी सिम के अंदर ट्रांसफर किया जाता है।

Call Barring क्या काम करता है?

Call Barring आपके स्मार्टफोन का एक ऐसा फीचर है जिसके अंदर आप अपने आने या जाने वाली दोनों कॉल को बंद कर सकते हैं यह सब आप आपके Sim को बिना बंद किए कर सकते हैं और सिम पूरी तरह चलती रहेगी और आपकी Sim की सारी सर्विस पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा Call Barring में सिर्फ आप अपने आने वाली कॉल को बंद करेंगे ना कि सिम की सर्विस को बंद करेंगे Sim आपकी उसी तरह काम करेगी जैसे पहले कर रही थी।

इस फीचर के अंदर आपको दोनों विकल्प मिलते हैं कि आप अपनी Outgoing या Incoming किस कॉल को बंद करना चाहते हैं या इन दोनों को ही बंद करना चाहते हैं तो आप इसके अंदर कर सकते हैं और यदि आप किसी एक को बंद करना चाहते हैं तो भी आप बड़ी ही आसानी से उसे बंद कर सकते हैं।

आपको नीचे इसकी संपूर्ण जानकारी मिलेगी जिसमें आपको पूरी तरह समझ आ जाएगा की Call Barring क्या होती है और इसे Deactivate और Activate कैसे करें? आपको हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा जो कि आपको बहुत अच्छा लगेगा।

Call Barring, Flight Mode और Call Blocker से कैसे अलग है?

दोस्तों जब मैं आपको Call Barring के बारे में बता रहा था तो आपके दिमाग में यह जरूर आया होगा कि Call Barring, Flight Mode और Call Blocker से कैसे अलग है क्योंकि आप इनका भी इस्तेमाल करके यह सभी कार्य कर सकते हैं जो Call Barring में होते हैं लेकिन यह फीचर इन सब से बिल्कुल अलग है।

जहां आप Flight Mode का इस्तेमाल करके अपने Sim की सारी सर्विस को बंद कर लेते हैं और उसके अंदर कोई भी चीज नहीं चलती वहीं Call Barring में ऐसा बिल्कुल नहीं होता तो यह फ्लाइट मोड से बिल्कुल अलग है और रही बात Call Blocker की तो इसमें आप कुछ नंबरों को अपनी ब्लॉक लिस्ट में डाल सकते है और वहीं Call Barring में आप अपने फोन की Incoming या Outgoing दोनों को बंद कर सकते हैं।

Call Barring कैसे Use करें?

दोस्तों Call Barring का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की कॉल सेटिंग के अंदर जाना होगा जिसके अंदर आपको Call Barring का ऑप्शन मिलेगा और आप अपने फोन की सेटिंग के अंदर Call Barring को Activate या Deactivate कर सकते हैं।

इसके अंदर कोई आपको Default Password का ऑप्शन मिलेगा या फिर आपने कोई पहले और पासवर्ड लगाया हो तो आप वो लगाकर इसे Activate या Deactivate कर सकते हैं। यह फीचर अलग-अलग फोन के अंदर अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है जो हमने नीचे आर्टिकल के अंदर बताया है तो चलिए आप इसका इस्तेमाल कैसे करें इसकी शुरुआत करते हैं।

Call Barring को Activate या Deactivate कैसे करें?

दोस्तों हमने आपको जो भी नीचे Images दी हैं वह सभी Mi के फोन की हैं जिनके द्वारा हमने आपको Call Barring को एक्टिवेट या डीएक्टिवेट करना बताया है तो आइए उन सभी स्टेप्स को जानते हैं।

Step 1- सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाइए और वहां पर जाकर Call Settings के ऑप्शन पर क्लिक करें जैसा हमने आपको Image में दर्शाया है।

Call barring kaise use kare

Step 2- वहां पर आपको Advance Settings का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसको ओपन करना है।

Call barring means in hindi

Step 3- अब आपको थोड़ा नीचे जाना है और Call Barring पर क्लिक कर देना है।

Call Barring

Step 4- अब आप जिस भी तरह की Call Barring को चालू या बंद करना चाहते हैं वो आप आसानी से कर सकते हैं।

Call barring kya hai

Call Setting से Call Barring को कैसे Open करें?

दोस्तों Call Barring का ऑप्शन फोन के काफी अंदर होता है तो हो सकता है कि आपको इसे खोजने में परेशानी हो पर आपको फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है हम आपको एक बहुत आसान रास्ता बताएंगे जिसके द्वारा आप Call Barring के ऑप्शन को बड़ी आसानी से ढूंढ सकते हैं तो आइए जानते हैं उस तरीके के बारे में-

Step 1- सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन के कॉल डायलर को ओपन करें जिसके द्वारा आप अपनी Call को करते हैं।

Call barring enable kaise kare

Step 2- अब जहां पर सिम के नाम लिखे होते हैं उसके पास आपको 3 डॉट या फिर 3 लाइनें मिलेगी आपको उस पर क्लिक करना है जैसा कि हमने नीचे दिखाया है।

Call barring kaise use karte hain

Step 3- अब आपके सामने एक Setting का ऑप्शन आएगा आपको उसे ओपन करना है तो आपके सामने Call Barring का ऑप्शन आसानी से खुल जाएगा और आपको फोन के अन्य सेटिंग्स को खोलने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

Call barred meaning

Call Barring के अंदर के Features

दोस्तों जब आप Call Barring के ऑप्शन पर पहुंच जाते हैं तो आपके सामने बहुत से ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिनका आप अलग-अलग तरीके से आप अपने मुताबिक इस्तेमाल कर सकते हैं इसलिए हम आपको हर एक फीचर बताएंगे ताकि आपको सिर्फ Call Barring के बारे में ही पता नहीं हो बल्कि इसके अंदर के फीचर की भी पूरी जानकारी हो तो आइए सबसे पहले आपको इसके फीचर का नाम बताते हैं।

Call barring features

  • All Outgoing Calls
  • International Outgoing Calls
  • International Outgoing Calls Except To Home PLMN
  • All Incoming Calls
  • Incoming Calls While Roaming
  • Cancel All
  • Change Barring Password

Call Barring Password कैसे लगाएं या बदलें

दोस्तों हमने आपको ऊपर Call Barring के बारे में सभी जानकारियां दे दी हैं जो कि Call Barring के अंदर होती हैं अब हम आपको यह बताएंगे कि आप कॉल बैरिंग के अंदर पासवर्ड कैसे सेट कर सकते हैं तो चलिए यह भी जान लेते हैं कि Call Barring के अंदर पासवर्ड कैसे लगाया जाता है या फिर लगाए हुए पासवर्ड को कैसे चेंज किया जाता है।

मुझे Call Barring के अंदर यह सबसे अच्छी बात लगती है कि आप Call Barring के अंदर पासवर्ड लगा कर इसे लॉक कर सकते हैं तो आपकी Call Barring की सेटिंग को कोई भी On या Off नहीं कर पाएगा जब तक उसे पासवर्ड का पता नहीं होगा।

दोस्तों सबसे पहले आपको Call Barring की सेटिंग को Open करना है वहां पर आपको Change Barring Password का ऑप्शन मिलेगा जहां से आप अपनी मर्जी का पासवर्ड लगा सकते हैं और इसे लॉक कर सकते हैं लेकिन अगर पहले से ही कॉल बैरिंग लॉक है तो आप 0000 या फिर 1234 डाल सकते हैं जो कि हर एक फोन के लिए एक जैसा होता है।

Call Barring Password

यदि आपके फोन में कोई भी पासवर्ड नहीं चल रहा तो आप Customer Service के पास कॉल कर सकते हैं और उनसे हेल्प मांग सकते हैं वह आपकी मदद जरूर करेंगे और आपको अपने फोन का डिफॉल्ट पासवर्ड भी बताएंगे।

Call Barring के फायदे

दोस्तों आपको Call Barring के अंदर बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं ताकि आप चाहें जिस कॉल को बंद कर सकें और इसके अंदर आपकी सिम भी बंद नहीं होती तो चलिए दोस्तों आपको बताते हैं कि आपको कॉल बैरिंग के क्या-क्या फायदे मिलते हैं-

  • आप अपने फोन में Call Barring को शुरू करके सारी कॉल को एक साथ बंद कर सकते हैं जो ऑप्शन आपको किसी अन्य चीज में नहीं मिलेगा तो इसका इस्तेमाल करके आप अपनी सारी कॉल्स को एक साथ बंद कर सकते हैं।

  • जब आपने अपनी कॉल्स को बंद कर दिया तो आपको सिम को बंद करने की कोई जरूरत नहीं है और ना ही इसके अंदर आपकी सिम डीएक्टिवेट होगी आपको Sim की अन्य सेवा ऐसे ही मिलती रहेगी जैसे वह पहले मिल रही थी तो इसके अंदर आपकी सिम कभी बंद नहीं होती और ना ही डीएक्टिवेट होती है।

  • आप Call Barring के अंदर पासवर्ड लगाकर किसी एक Perticular नंबर को कॉल करने से रोक सकते हैं जब आपका पासवर्ड लग जाएगा तो उस व्यक्ति की कॉल आपको नहीं मिलेगी तो आप किसी एक व्यक्ति को भी बंद कर सकते हैं।

  • आप लोग चाहें तो इनकमिंग के साथ-साथ आउटगोइंग को भी बंद कर सकते हैं और चाहे तो इंटरनेशनल इनकमिंग कॉल्स को भी बंद कर सकते हैं यह सभी आपके हाथ में ही है आप चाहे उस कॉल को बंद कर सकते हैं।

चलिए दोस्तों हम आपको एक उदाहरण के माध्यम से बताते हैं कि Call Barring आपके लिए कितना जरूरी है-

मान लीजिए कि आपके घर पर कोई मेहमान आए हैं जिनके साथ कुछ बच्चे हैं जो आपके फोन को चला रहे हैं और आपको डर है कि वह आपके फोन से कहीं और कॉल ना लगा दें तो आप अपने फोन के Call Dialer के अंदर पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

जो कि Call Barring के माध्यम से होगा पासवर्ड सेट करने के बाद आपको कहीं भी कॉल लगानी होगी तो सबसे पहले यह आपसे पासवर्ड मांगेगा और पासवर्ड भरने के बाद ही आप कहीं कॉल मिला सकते हैं और इस तरह Call Barring आपके फोन को बच्चों से बचाकर रखेगी।

Conclusion:-

दोस्तों आज के इस आर्टिकल Meaning of Call Barring in Hindi | Call Barring का मतलब और कैसे Use करें? के अंदर हमने आपको बहुत सी ऐसी जानकारियां दी हैं जिनका इस्तेमाल करके आप Call Barring के ऑप्शन को खोल सकते हैं और इसका फायदा ले सकते हैं।

यदि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो इस आर्टिकल को अपनी सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह हर उस व्यक्ति के पास पहुंच सके जिसको कॉल बैरिंग के बारे में पता नहीं है और वह भी इस सेटिंग का इस्तेमाल कर सके।

आपको हमारे इस आर्टिकल (Meaning of Call Barring in Hindi | Call Barring का मतलब और कैसे Use करें?) के अंदर कोई भी दिक्कत आई है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे आप यदि ऊपर दिए गए स्टेप्स का सही तरह से पालन करेंगे तो आपके सामने कोई भी परेशानी नहीं आएगी पर यदि आए तो आप हमसे पूछ सकते हैं। धन्यवाद

ये भी पढ़ लो:-

अपने नंबर की Call Forwarding Kaise Hataye (Latest 2022)

Call Details Kaise Nikale किसी भी मोबाईल नंबर का (100% Working)

Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye (सबसे आसान तरीका)

Meaning of Call Barring in Hindi [Video]

Hello दोस्तों!! मेरा नाम Noman Khan है और मैं इस Blog का Founder हूं इसके साथ ही मैं एक YouTuber भी हूं और आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि मैनें B.Sc. (Agriculture) किया है और अभी फिलहाल आगे की पढ़ाई कर रहा हूं इसके साथ ही बचे हुए समय में Blogging करता हूं।

Leave a Comment