Operating System Kya Hai | What is Operating System in Hindi

Operating System Kya Hai: दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं कि Operating System Kya Hai in Hindi तो भाई हम आप लोगों को बता दें कि Operating System जोकि Digital और Internet की दुनिया का सबसे बड़ा अंग बन गया है लेकिन क्या आपको पता है कि Operating System क्या होता है और यह कितना ज्यादा जरूरी है?

दोस्तों आज के समय में अगर कभी भी आपने Computer को इस्तेमाल किया होगा तो आपने एक नाम जरूर सुना होगा जिसको Operating System कहा जाता है तो चलिए आपको Operating System के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देते हैं कि Computer Me Operating System Kya Hai और यह कैसे कैसे काम करता है और साथ ही Operating System की जरूरत इतनी अधिक क्यों होती है आज की आधुनिक दुनिया में।

What is Operating System in Hindi

Operating System Kya Hai | What is Operating System

दोस्तों अगर हम लोग बात करें Operating System Kya Hai तो Operating System को हम लोग OS के नाम से जानते हैं और Operating System का इस्तेमाल किसी Computer के Hardware को Control करने के लिए होता है जो कि आप लोगों के Computer के Hardware और सभी Computer Functions को Initial तरीके से Manage और Control करने का कार्य करता है।

आजकल के समय में Operating System किसी भी Electronic Device का सबसे Initial Software होता है जो कि हम लोगों के Computer, Mobile या फिर Smart Watch के हर एक Hardware को Control करने का कार्य करता है और उसको आपके अनुसार चलाने के लिए Orders देता है।

दोस्तों आप लोग जो भी Computer में एक Click के साथ Songs Play कर लेते हैं या तो Movies को देखते हैं या फिर किसी तरह के Files को केवल एक Click करके खोल लेते हैं और एक Click के साथ ही आप अपना Folder भी बना लेते हैं वो केवल Operating System के जरिए ही संभव हो पाता है।

दोस्तों हम आप लोगों को यह भी बता दें कि आज के समय में दुनिया में सबसे ज्यादा Use होने वाला जो Operating System है वह Microsoft Windows जिसको दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

लेकिन दोस्तों दूसरा जो कि काफी Popular ऑपरेटिंग सिस्टम है वह Mac OS है जिसको Apple अपने Computers में देता है और तीसरा नंबर आता है Kali Linux का जिसको सिर्फ Programmer’s और Ethical Hackers ही अधिकतर Use करते हैं क्योंकि इसको Operate करने के लिए Programming Language की आवश्यकता पड़ती है।

Operating System का अर्थ | Meaning of Operating System in Hindi

दोस्तों आपको बता दूं कि हिन्दी में Operating System को “प्रचालन तंत्र” कहा जाता है और इसके माध्यम से हम लोग अपने कंप्यूटर में मौजूद हर एक Data को Read और Write कर सकते हैं और Computer को कार्य करने के लिए Keyboard और Mouse के जरिए ही हम लोग Instructions दे सकते हैं।

इसके अलावा Computer के Hardware को Control भी कर सकते हैं सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आप लोग Internet पर और भी मौजूद काफी चीजों को Search कर सकते हैं।

आजकल के समय में Operating System का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ चुका है और आज के समय में जो भी व्यक्ति Network Server को Use करते होंगे और Operate करते हैं उन सब में भी Initial तरीके पर Operating System को ही Install किया जाता है।

उसके बाद ही किसी भी Servers को Setup किया जा सकता है और उसको Manage भी किया जा सकता है अब तो आप लोगों को पता चल ही गया होगा कि Operating System Kya Hai और इसका अर्थ क्या है।

Operating System की परिभाषा | Definition of Operating System in Hindi

Operating System वह होता है जिसे Computer Use करने के लिए और Control करने के लिए बनाया गया है आज के समय में Windows, Mac OS, Android इन सभी मामलों में बहुत Popular हैं।

आप लोग भी जब कोई नया Computer लेते हैं तो उसमें सबसे पहला काम जो करते है वो यही होता है Operating System को Install करना ताकि आप लोग अपने Personal Computer को Use कर सकें और उसमें अपने सभी जरूरत के Softwares को उपयोग भी कर पाएं और भी अपने अन्य निजी Professional कार्यों को भी आसानी से पूरा कर सकें।

Operating System के प्रकार | Type Of Operating System in Hindi

दोस्तों आपको बता दें कि अगर आज के समय मे देखा जाए तो Operating System बहुत सारे प्रकार के जैसे कि Android, iOS, Windows, Linux, Mac OS आदि उपलब्ध हैं लेकिन इन सभी Operating System में से बस कुछ ही ऐसे होते हैं जो पूरे दुनियाभर में Populer हैं।

इनमें से Android और Windows कुछ ज्यादा Populer हैं तो चलिए अब हम लोग ये जान लेते हैं कि Operating System के कितने प्रकार होते हैं लेकिन उसके लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा आइए जानते हैं-

1. Computer Purpose Operating System

दोस्तों आपको बता दूं कि Windows और Linux OS का उपयोग Computer Purpose के लिए किया जाता है लेकिन इसके अलावा Ubuntu का उपयोग Cloud Computing Service में भी किया जाता है और इन सभी के साथ और भी लोगों के द्वारा पसंद किए जाने वाले Operating System होते हैं।

जैसे कि Solaris, MOSIX, Linux Kernel, CentOS आदि होते हैं इनको मुख्य रूप से Cloud Computing Service के लिए ही Design किया गया है जो कि हमारे Data को हमेशा Internet से Connect रख करके और इस Data Base को Online रखता है।

Computer Purpose Operating System

2. General Purpose Operating System

दोस्तों आज के समय मे आप अपने Personal Computer में जिस भी Operating System का Use करते हो तो वो सारे Operating System आपके General Purpose में ही आते हैं जैसे कि Mac OS, Android, DDOS, Linux OS, Windows OS आदि।

क्योंकि आज के समय में दुनियाभर के लगभग से 70% Computer में इन्हीं में से किसी एक Operating System का Use किया जाता है क्योंकि इन Operating System पे सभी Users को अपने कार्य को करने में बहुत आसानी होती है।

आपको किसी भी कार्य को करने के लिए किसी भी प्रकार के Code को Enter करने की भी आवश्यकता नहीं होती है और उसमें आप बस एक Click करते ही आप लोग अपने Computer को Operate कर सकते हो।

General Purpose Operating System

3. Real Time Operating System

इस तरह के सभी OS, Real Time OS के कार्य करते हैं इस Operating System में आपको Required Process को पूर्ण करने के लिए और Input को Respond देने के लिए बहुत ही कम समय लगता है और इस Operating System के समय अंतराल को ही Response Time कहा जाता है।

Real Time Operating System

4. Time Sharing Operating System

दोस्तों आपको बता दूं कि इस Operating System में सभी कार्य को करने के लिए इसमें बहुत समय दिया जाता है ताकि आपके सभी कार्य Smoothly और एकदम सही समय पर हो जाएं क्योंकि ये भी एक System का उपयोग करता है और उसके इस System को हम लोग Multitasking कहते हैं।

Time Sharing Operating System

5. Network Operating System

Network Operating System एक Server पे चलता है और Data को Process के साथ-साथ Manage करने का भी काम करता है और यह इस बात का भी पूरा ध्यान रखता है कि Data को हमेशा हर एक तरीके से Protect कर के रखा जा सके और यह Data किसी गलत यक्ति के हाथो में ना लगे और इन Files को Clients Request के मुताबिक देखने की इजाजत देता है।

Network Operating System की एक और सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें सभी उपयोगकर्ता Network के अंदर अन्य सभी उपयोगकर्ताओं के Underlying Configuration, Individual Connections आदि के बारे में काफी अच्छे तरीके से जानते हैं और यही वजह है कि इसकी Popularity के चलते इसे Tightly Coupled Systems के नाम से भी जाना जाता है।

Network Operating System

Operating System की आवश्यकता

  • दोस्तों आपको बता दें कि Computer Hardware को Function करने और Automatically Manage करने के लिए Operating System की आवश्यकता पड़ती है।

  • Operating System में चाहे कितनी भी मुश्किल कार्य क्यों ना हो उसको बहुत ही आसानी के साथ किया जा सकता है।

  • दोस्तों Computer को Operate करना आसान Operating System के वजह से हुआ है और इसकी वजह से ही आज के समय में सारे लोग Computer का Use कर पाते हैं।

Operating System की विशेषताएं | Features of Operating System in Hindi

  • दोस्तों Operating System सभी Processor को Manage करता है और Processor को कितनी Power चाहिए और वो कितने Output दे सकते हैं इसको सुनिश्चित करता है।

  • Operating System, Primary Memory को Manage और उसे Track करता है कि कब, कहाँ और कितने Memory Use हो रहा है और Space की जरूरत कहाँ पर है।

  • आपको बता दें कि Operating System हम लोगों के Computer को कई तरीकों से सुरक्षित रखता है जैसे कि Firewall, Password से Protect करके और अन्य तरीकों से भी करता है।

  • Operating System सभी Users और Computer Programs के बीच के सभी समान्य तालमेल को बनाए रखता है।

  • ये Operating System आपके Computer में आने वाले सभी Errors को Detect भी करता है।

Operating System के लाभ | Advantages of Operating System in Hindi

दोस्तों ये तो आपको ही पता है कि Operating System के कारण ही हम लोगों को Computer को Use करना बहुत ही आसान हो गया है तो चलिए अब हम ये भी जान लेते हैं कि Operating System के लाभ क्या क्या होते हैं आइए जानते हैं-

  • आप लोग Operating System की सहायता से अपने Computer में से किसी भी प्रकार के Data को आसानी के साथ उसे Store कर सकते हो और आपका ये Data पेपर के मुकाबले बहुत Safe रहता है।

  • Operating System, Computer को Operate करके उसे सरल बनाता है जिससे कंप्युटर के कार्य करने की क्षमता और भी बढ़ जाती है।

  • दोस्तों आज के समय में आप लोग Computer के जरिए कभी भी अपनों से Video Chat पे बात कर सकते हो और ये बस Operating System के वजह से ही हुआ है।

  • आज के समय में आप लोग Computer और Internet की सहायता से बड़ी से बड़ी Files को किसी को भी आसानी से Share कर सकते हो।

Operating System के हानि | Disadvantages of Operating System in Hindi

तो दोस्तों हम लोगों ने लाभ क्या क्या हैं इसके बारे में जान ही लिया है तो अब चलिए ये भी जान लेते हैं कि Operating System के हानि क्या क्या होते हैं आइए जानते हैं-

  • आपको बता दें कि Operating System आने के बाद बहुत सारे लोग एकदम से आलसी हो गए हैं जिसकी वजह से वो लोग अपने सभी कार्य को बिल्कुल ही सरल तरीकों के साथ ही करना पसंद करने लगे हैं।

  • आप लोगों के Computer पे Hackers इसलिए Attack कर पाते है क्योंकि आपके Operating System में बहुत से प्रकार की कमियां उपलब्ध होती हैं।

  • दोस्तों आज के समय में Operating System बहुत महंगा आता है और इसकी वजह से ही सभी Middle Class लोगों के लिए इसे Afford कर पाना मुश्किल होता है।

Conclusion:-

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आप सभी लोगों को मेरा यह आर्टिकल Operating System Kya Hai | What is Operating System in Hindi जरूर पसंद आया होगा और अगर आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों और अपने जानने वालों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें। धन्यवाद

[Faqs]

Q. ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?

Operating System का इस्तेमाल किसी Computer के Hardware को Control करने के लिए होता है।

Q. सबसे प्रसिद्ध ऑपरेटिंग सिस्टम कौन सा है?

कंप्युटर के लिए Windows, Macintosh और मोबाइल के लिए Android, iOS सबसे प्रसिद्ध ऑपरेटिंग सिस्टम हैं।

Q. ऑपरेटिंग सिस्टम को और किस नाम से जानते है?

ऑपरेटिंग सिस्टम को OS के नाम से भी जाना जाता है।

ये भी पढ़ लो:-

Tally Kya Hoti Hai

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

Operating System Kya Hai [Video]

Hello दोस्तों!! मेरा नाम Noman Khan है और मैं इस Blog का Founder हूं इसके साथ ही मैं एक YouTuber भी हूं और आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि मैनें B.Sc. (Agriculture) किया है और अभी फिलहाल आगे की पढ़ाई कर रहा हूं इसके साथ ही बचे हुए समय में Blogging करता हूं।

Leave a Comment